PM Modi Yojana 2024| प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना 2024 | सरकारी योजना सूची | Best Option Apply Now

WhatsApp Group Join Now

PM Modi Yojana 2024: पीएम मोदी योजना के तहत, भारत सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के साथ सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंच रही है। 2014 में प्रधान मंत्री बनने के बाद से, माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के कल्याण के लिए कई लाभकारी योजनाएं शुरू की हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई मुख्य योजनाओं जैसे आवश्यक दस्तावेज, लाभ, महत्वपूर्ण तिथियां, पंजीकरण प्रक्रिया, उपयोगकर्ता दिशानिर्देश और आधिकारिक वेबसाइट के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे। पीएम मोदी योजना के तहत विभिन्न मंत्रालय महिला कल्याण, युवा कल्याण और कृषि कल्याण जैसे क्षेत्रों में विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रम चला रहे हैं।

पीएम मोदी योजना – मोदी सरकार की योजना।

माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी समय-समय पर देश के कल्याण के लिए विभिन्न लाभकारी योजनाएं शुरू करते रहे हैं। वर्ष 2014 से 2022 तक, मोदी सरकार ने विभिन्न श्रेणियों जैसे निम्न वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़े वर्ग और मध्यम वर्ग के व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई पीएम मोदी योजना शुरू की है। आज इस लेख में हम आपको नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई केंद्र सरकार की उन सभी महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2024 की योजना सूची।

PM Modi Yojana 2024: माननीय प्रधान मंत्री ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। पीएम मोदी योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य देश के विभिन्न वर्गों को सशक्त बनाना, उन्हें आत्मनिर्भर बनाना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं का लाभ देश के विभिन्न समूहों तक पहुंचाना है। आज हम इस लेख में देश में पीएम मोदी योजना के तहत चल रही सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

पीएम मोदी की योजना 2024 के बारे में जानकारी.

योजना का नामPM Modi Yojana 2024
विभागDifferent Ministry
किसके द्वारा की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
योजना का प्रकारCentral Govt Scheme
लाभार्थीदेश के नागरिक
आवेदन का प्रकारOnline/Offline
उद्देश्यअच्छी सुविधा प्रदान करना

पीएम मोदी की योजनाओं का उद्देश्य.

PM Modi Yojana 2024 उपरोक्त सभी कल्याणकारी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य देश का विकास करना, देश की अर्थव्यवस्था में सुधार करना, नागरिकों को आत्मनिर्भर जीवन के लिए अच्छी सुविधाएं, अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं, अच्छा रोजगार, बेहतर वातावरण आदि प्रदान करना है। ये लक्ष्य हैं माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने समय के अनुसार योजनाओं को लागू करके हासिल किया है और हमें उम्मीद है कि सरकार देश में ऐसी कई कल्याणकारी योजनाओं को लागू करती रहेगी।

अग्निपथ योजना.

PM Modi Yojana 2024: अग्निपथ योजना की शुरुआत देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की थी। इस योजना के तहत देश के युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। अग्निपथ योजना के जरिए देश के युवा थल सेना, वायुसेना और नौसेना का हिस्सा बन सकते हैं। योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन किये जायेंगे। 4 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद ये सैनिक अग्निवीर कहलाएंगे और सरकार की ओर से 11 लाख से ज्यादा की रकम दी जाएगी. इस योजना के लिए 17.5 से 21 वर्ष की आयु के युवा ही पात्र होंगे।

सेना में अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद 25% सैनिकों को सेना में बरकरार रखा जाएगा। अग्निपथ योजना के तहत जवानों को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज दिया जाएगा. 4 साल में यह पैकेज बढ़कर 6.92 लाख हो जाएगा.

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना।

12 नवंबर 2020 को हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत की। यह योजना भारत में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है, जो कि कोविड-19 महामारी से प्रभावित हुआ है। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत सरकार उन सभी संगठनों को सब्सिडी प्रदान करेगी जो नए कर्मचारियों को नौकरी पर रखेंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य रोजगार के नये अवसरों को प्रोत्साहित करना है। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना से देश में रोजगार बढ़ेगा। जिन लोगों ने महामारी के कारण अपनी नौकरी खो दी है,

उन्हें इस योजना के माध्यम से रोजगार पाने में आसानी होगी। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। PM Modi Yojana 2024:

ऑपरेशन ग्रीन योजना. PM Modi Yojana 2024

PM Modi Yojana 2024: भारत सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के कारण ऑपरेशन ग्रीन योजना का दायरा बढ़ा दिया है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत केंद्र सरकार का खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ऑपरेशन ग्रीन योजना लागू कर रहा है। इस योजना के तहत सरकार फलों और सब्जियों के लिए उचित मूल्य प्रदान करेगी। इसके लिए 500 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है.

मत्स्य संपदा योजना.

PM Modi Yojana 2024: जैसा कि आप सभी जानते हैं सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने मत्स्य पालन योजना शुरू की है। मत्स्य पालन योजना का उद्देश्य सरकार द्वारा मत्स्य पालन क्षेत्र के निर्यात को बढ़ाना है। इस योजना के माध्यम से मछली पालन और डेयरी से जुड़े किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। सरकार ने मत्स्य पालन योजना के लिए 20,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। यह योजना समुद्र और तालाबों में मछली पालन पर भी ध्यान केंद्रित करेगी।

विवाद से विश्वास योजना बनती है। PM Modi Yojana 2024

PM Modi Yojana 2024 सरकार ने कर विभाग और करदाताओं द्वारा विभिन्न कर मामलों को हल करने के लिए विवाद से ट्रस्ट योजना शुरू की है। यह योजना आयकर विभाग और करदाताओं की सभी अपीलों को कवर करेगी। ट्रस्ट फ्रॉम डिस्प्यूट स्कीम खासतौर पर उन लोगों के लिए है जिनके खिलाफ आयकर विभाग ने ऊंचे मंच पर अपील की है। विवाद से विश्वास योजना के माध्यम से अब तक 45855 मामलों का समाधान किया गया है, जिससे सरकार को कुल 72,780 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई है।

प्रधानमंत्री आवाज योजना.

प्रधानमंत्री आवाज योजना हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 9 दिसंबर, 2020 को शुरू की गई थी। यह योजना सभी सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा प्रदान करेगी। PM-WANI योजना के जरिए देश में वाई-फाई क्रांति आएगी. इससे न केवल कारोबार को बढ़ावा मिलेगा बल्कि रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। PM-WANI योजना को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए देशभर में सार्वजनिक डेटा सेंटर खोले जाएंगे. इसके जरिए देश के सभी नागरिकों को वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी।

प्रोत्साहन योजना उत्पादन से जुड़ी।

प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना 11 नवंबर, 2020 को शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना है। पीएलआई योजना में फार्मास्यूटिकल्स, ऑटो कंपोनेंट, ऑटोमोबाइल और अन्य जैसे 10 प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं। इस योजना से देश में विनिर्माण बढ़ने PM Modi Yojana 2024 और आयात पर निर्भरता कम होने की उम्मीद है। इससे निर्यात में भी सुधार होगा, जिससे अर्थव्यवस्था को फायदा होगा। सरकार ने प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के लिए 1,45,980 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना. PM Modi Yojana 2024

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से संचालित सोलर पंप उपलब्ध कराए जाएंगे। सरकार ने 30.8 गीगावाट की क्षमता हासिल करने के लक्ष्य के साथ इस योजना को 2022 तक बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा 34,035 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के माध्यम से किसानों को सोलर पंप के अलावा ग्रिड और अन्य विकेन्द्रीकृत बिजली प्रणालियों से जुड़ी सौर ऊर्जा भी प्रदान की जाएगी, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।

आयुष्मान सहकार योजना.

आयुष्मान सहकारी योजना के माध्यम से स्वास्थ्य क्षेत्र में अस्पताल, शिक्षा के लिए स्वास्थ्य देखभाल, बुनियादी ढांचे की स्थापना, आधुनिकीकरण, विस्तार, रखरखाव और नवीनीकरण किया जाएगा। PM Modi Yojana 2024 इस योजना के तहत सहकारी समितियों को 10,000 करोड़ का ऋण वितरित किया जाएगा, ताकि वे स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित कर सकें।

स्वामित्व की योजना.

स्वामित्व योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के मालिकों को संपत्ति कार्ड प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से अब ग्रामीण क्षेत्रों में सभी घरों के मालिकों के पास उनकी संपत्ति के दस्तावेज होंगे। यह योजना हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 11 अक्टूबर, 2020 को शुरू की गई थी। इस योजना के तहत लगभग 6.62 लाख गांवों को कवर किया जाएगा। स्वामित्व योजना के माध्यम से अब ग्रामीण क्षेत्र के सभी नागरिकों के पास उनकी संपत्ति का डिजिटल रिकॉर्ड होगा। इससे विवाद भी कम होंगे. योजना के तहत राजस्व विभाग द्वारा गांव की भूमि का आबादी रिकॉर्ड एकत्र किया जाएगा।

PM MODI हेल्थ आईडी कार्ड.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर हेल्थ आईडी कार्ड लॉन्च करने की घोषणा की। हेल्थ आईडी कार्ड में मरीज का पूरा मेडिकल इतिहास दर्ज होगा। यह आधार कार्ड की तरह ही काम करेगा. इस कार्ड के साथ, मरीजों को अब अपना भौतिक रिकॉर्ड बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होगी। इस हेल्थ आईडी कार्ड में मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड स्टोर होगा। सरकार ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत इस कार्ड की शुरुआत की है.

प्रधानमंत्री खाद्य सुरक्षा योजना. PM Modi Yojana 2024

देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को 5 किलोग्राम गेहूं या चावल मुफ्त में उपलब्ध कराने की घोषणा हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 30 जून, 2020 को की थी। यह निर्णय कोरोनोवायरस लॉकडाउन को देखते हुए लिया गया था। PM Modi Yojana 2024प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से देश के गरीब नागरिकों को राशन उपलब्ध कराया गया है। PM Modi Yojana 2024 सरकार ने इस योजना को नवंबर 2020 तक बढ़ा दिया है। इस योजना के जरिए देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को हर महीने 5 किलोग्राम गेहूं या चावल मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण एवं शहरी)।

इस योजना का उद्देश्य सभी निम्न आय वर्ग, पिछड़े वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और मध्यम वर्ग के ऐसे लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जिनके पास अपना खुद का पक्का घर नहीं है या कच्चा घर है, और उन्हें अपना पक्का घर प्रदान करना है। योजना के तहत. वर्ष 2022 तक सभी लाभार्थियों को योजना में शामिल किया जाना है। इस योजना को ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना और शहरी क्षेत्रों के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना के रूप में जाना जाता है। इस योजना की पूरी जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आयुष्मान भारत पहल.

इस योजना का उद्देश्य देश के नागरिकों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं और स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है और सरकार इस योजना के कार्यान्वयन के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम भी चला रही है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत केंद्र सरकार प्रत्येक लाभार्थी परिवार को 500,000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है, जिससे वे गंभीर बीमारियों के लिए अस्पतालों में मुफ्त इलाज पाने के पात्र बन जाते हैं। सरकार द्वारा इस योजना में विभिन्न सरकारी अस्पतालों को शामिल किया गया है और 1350 सूचीबद्ध बीमारियों के इलाज की सुविधा प्रदान की गई है। PM Modi Yojana 2024 योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना। PM Modi Yojana 2024

केंद्र सरकार अटल पेंशन योजना के तहत विभिन्न पेंशन योजनाएं प्रदान करती है। योजना के तहत आवेदन करने वाला कोई भी लाभार्थी अपना भविष्य सुरक्षित कर सकता है और 60 वर्ष की आयु के बाद मासिक पेंशन प्राप्त कर सकता है। यह योजना लाभार्थियों को मजबूत, आत्मनिर्भर बनाती है और उनके भविष्य को सुरक्षित करती है। यह एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

मातृत्व पूजन योजना.

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2019 के तहत गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह वित्तीय सहायता उन महिलाओं को प्रदान की जाती है जो पहली बार गर्भवती हैं और जो स्तनपान करा रही हैं। PM Modi Yojana 2024 योजना के बारे में अधिक जानकारी, जैसे पंजीकरण प्रक्रिया, आवेदन पत्र और पात्रता के लिए यहां क्लिक करें।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति की योजना।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई है। इस योजना के तहत स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षा के लिए नीति तैयार की जाती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 2030 तक स्कूलों में शिक्षा को 100% GER के साथ प्राथमिक से माध्यमिक शिक्षा तक सार्वभौमिक बनाया जाएगा। सरकार ने शिक्षा नीति में कई बड़े बदलाव किये हैं. पहले 10+2 पैटर्न को फॉलो किया जाता था, लेकिन अब नई शिक्षा नीति के तहत 5+3+3+4 पैटर्न को फॉलो किया जाएगा। जिसमें 12 साल की स्कूली शिक्षा और 3 साल की प्री-स्कूल शिक्षा होगी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2021 का मुख्य उद्देश्य भारत में प्रदान की जाने वाली शिक्षा को वैश्विक स्तर पर लाना है। इस योजना से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा और बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। PM Modi Yojana 2024

अंत्योदय अन्न योजना.

केंद्र सरकार ने देश के गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए अंत्योदय अन्न योजना शुरू की है। इस योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा हर महीने 35 किलोग्राम राशन प्रदान किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत यह भी निर्णय लिया है कि देश के गरीब परिवारों के साथ-साथ दिव्यांगों को भी हरदो माह में 20 रुपये प्रति किलो की दर से गेहूं दिया जायेगा. 35 किलोग्राम के लिए 2 रुपये प्रति किलोग्राम और चावल रुपये की दर से। 3 प्रति किलोग्राम. PM Modi Yojana 2024 अंत्योदय अन्न योजना मुख्य रूप से गरीबों के लिए आरक्षित है,

और इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों को प्रदान किया जाएगा। PM Modi Yojana 2024 केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने कहा है कि अंत्योदय अन्न योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है.

स्वर्णनिधि योजना.

केंद्र सरकार ने रेहड़ी-पटरी वालों (छोटे रेहड़ी-पटरी वालों) को नए तरीके से अपना काम शुरू करने में मदद करने के लिए यह योजना शुरू की है। इस स्वनिधि योजना के तहत केंद्र सरकार रेहड़ी-पटरी वालों (छोटे रेहड़ी-पटरी वालों) को अपना काम शुरू करने के लिए 10,000 रुपये तक का लोन मुहैया कराएगी. सरकार द्वारा लिए गए इस कर्ज को एक साल के भीतर किस्तों में वापस करना होगा। स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भरता निधि के तहत विभिन्न क्षेत्रों में रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचे वाले, ठेले वाले, रेहड़ी-पटरी वाले और फल बेचने वाले समेत 50 लाख से ज्यादा लोगों को इस योजना से फायदा होगा. इस योजना से लाभ पाने के इच्छुक लोग योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

2024 के लिए पीएम मोदी की योजनाओं की सूची।

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  • स्वामित्व योजना
  • PM Modi Yojana 2024
  • आयुष्मान सहकार योजना
  • प्रधानमंत्री कुसुम योजना
  • स्वनिधि योजना
  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  • रोजगार प्रोत्साहन योजना
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 
  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  • आवास योजना लिस्ट 
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 
  • उज्ज्वला योजना
  • PM Modi Yojana 2024
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 
  • जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • गर्भावस्था सहायता योजना
  • पीएम कृषि सिंचाई योजना
  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  •  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • अटल पेंशन योजना 
  • प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना
  • मत्स्य सम्पदा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार सूखे और बाढ़ की स्थिति में देश के किसानों की फसलों का बीमा करेगी। PMFBY योजना में प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट हुई फसलों का बीमा सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा किया जाएगा। PM Modi Yojana 2024 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत देश के किसानों को 2 लाख रुपये तक का फसल बीमा प्रदान किया जाएगा। PM Modi Yojana 2024 जो किसान इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। केंद्र सरकार इस योजना के तहत 8800 करोड़ रुपये खर्च करेगी. PM Modi Yojana 2024

निःशुल्क सिलाई मशीन योजना।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश की गरीब और मजदूर महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीनें प्रदान करेगी। इससे महिलाएं घर से ही अपना रोजगार शुरू कर सकेंगी। PM Free Silai Machine Yojana देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को दी जाएगी। भारत सरकार हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीनें प्रदान करेगी। इस योजना के तहत केवल 20 से 40 वर्ष की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।

केंद्र सरकार ने देश में छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों को सरकार से 6000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता मिलेगी। PM Modi Yojana 2024 किसानों को सालाना 6000 रुपये की रकम तीन किस्तों में दी जाएगी. यह राशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से 2000 रुपये की तीन किस्तों में सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी।

अब देश के सभी किसान जिनके पास कितनी भी कृषि भूमि हो, चाहे वह 1 हेक्टेयर, 2 हेक्टेयर, 3 हेक्टेयर, 4 हेक्टेयर, 5 हेक्टेयर आदि हो, इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निःशुल्क सोलर पैनल योजना उपलब्ध।

भारत सरकार इस योजना के माध्यम से किसानों के खेतों की सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पंप उपलब्ध कराएगी। इस योजना के तहत किसानों को खेती करने में आसानी होगी और उनकी आय भी बढ़ेगी। इन सोलर पैनल की मदद से किसान अपने खेतों में लगे सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली को विभिन्न बिजली कंपनियों को बेच सकते हैं और 6000 रुपये तक की अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं। मुफ्त सौर दंड योजना को कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है।

सौर सिंचाई पंप स्थापित करके किसान पेट्रोलियम ईंधन की लागत को खत्म कर सकते हैं। PM Modi Yojana 2024 सरकार ने इस योजना के तहत अगले 10 वर्षों के लिए 48,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना.PM Modi Yojana 2024

सरकार प्रधानमंत्री रोजगार योजना के जरिए बेरोजगार युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का अवसर प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार बेरोजगार युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए विभिन्न बैंकों के माध्यम से कम ब्याज दरों पर ऋण प्रदान करती है। जो लोग इस योजना के तहत अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी द्वारा शुरू किए गए रोजगार की कुल लागत 2 लाख रुपये तक होनी चाहिए और लाभार्थी की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए पात्रता, आवेदन प्रक्रिया और दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना।

इस योजना के तहत सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों को बुढ़ापा बिताने के लिए पेंशन प्रदान करेगी। प्रधान मंत्री किसान मान धन योजना रुपये की मासिक पेंशन राशि प्रदान करेगी। देश में किसानों को 60 साल की उम्र के बाद बुढ़ापे में अच्छा जीवन जीने के लिए 3000 रु. इस योजना के तहत लाभार्थी प्रीमियम का 50% योगदान देंगे, जबकि शेष 50% सरकार द्वारा योगदान दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक लोग PM Modi Yojana 2024 आधिकारिक वेबसाइट पर या ऑफलाइन जन सेवा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Note- अगर आप पीएम मोदी योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो बेझिझक अपनी समस्या कमेंट बॉक्स में लिखकर साझा करें। हम यथाशीघ्र आपको सभी समाधान उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। PM Modi Yojana 2024

Leave a Comment